व्यवसाय में किसी भी लीडर के लिए सबसे बड़ी चुनौती ग्राहकों को आकर्षित करना और उन्हें बनाए रखना है। ग्राहक ही कोई भी व्यवसाय को जीवित रखते है । ग्राहक तभी किसी व्यवसाय के साथ रहेंगे यदि उस व्यवसाय से मिलने वाली सेवा की गुणवत्ता उन्हें खुश करती है। गुणवत्ता लाना और उसे बनाए रखना, इसलिए किसी भी व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है। ग्राहक से बढ़ती अपेक्षाओं के साथ, प्रत्येक संगठन में एक गुणवत्ता संस्कृति लाना आवश्यक है जो न केवल ऊपर से नीचे तक फैलेगा , बल्कि आपूर्तिकर्ताओं और अन्य हितधारकों के लिए क्षैतिज रूप से भी फैल जाएगा। गुणवत्ता को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का मतलब है कि ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करना। एक एकीकृत प्रयास के माध्यम से संगठन में सभी को शामिल करके ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करना, समय की आवश्यकता है।
यह कार्यक्रम डाक क्षेत्र के विशेष संदर्भ के साथ गुणवत्ता प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित है। यह उन सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने का एक प्रयास है जो डाक विभाग को सेवा वितरण की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
कार्यक्रम के उद्देश्य:
कार्यक्रम के अंत में, प्रतिभागी समझेंगे:-
- सेवा उद्योग में गुणवत्ता और उसके महत्व को परिभाषित करना ।
- कुल गुणवत्ता प्रबंधन को परिभाषित करना व गुणवत्ता की समस्याओं की पहचान करना साथ ही उन्हे हल करने के लिए उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम होना।
- गुणवत्ता आश्वासन के लिए पूर्व-आवश्यकता के रूप में संचार कौशल हासिल करना ।
- भारतीय डाक और अन्य विकसित देशों की प्रौद्योगिकी पहल की सराहना करना ।
- सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करना ।
- सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में इंडिया पोस्ट के राजस्व को बढ़ाने के लिए क्षेत्रों की पहचान करना ।
- ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करने के लिए उन पर ध्यान केंद्रित करना, जिससे ग्राहक निष्ठा और व्यवसाय विकास हो सके।